Skip to main content

What is Technology in Hindi - Meaning, Definition and Use

Technology क्या है. प्रौद्योगिकी उपकरण बनाने, कार्यों को संसाधित करने और सामग्रियों के निकालने के लिए समर्पित ज्ञान का एक शरीर है. शब्द 'प्रौद्योगिकी' व्यापक है, और हर किसी के पास इसका अर्थ समझने का तरीका है. हम संक्षेप में, हमारे दैनिक जीवन में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं. हम अपने दैनिक जीवन को सरल बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पादों और प्रक्रियाओं के रूप में प्रौद्योगिकी का वर्णन कर सकते हैं. हम अपनी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, जिससे लोगों को किसी भी तकनीकी प्रणाली का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं.
Technology भी समस्याओं का समाधान करने के लिए इस्तेमाल विज्ञान का एक आवेदन है. लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि प्रौद्योगिकी और विज्ञान अलग-अलग विषय हैं जो विशिष्ट कार्यों को पूरा करने या समस्याओं को हल करने के लिए हाथ में काम करते हैं.

हम अपने दैनिक जीवन में लगभग हर चीज में प्रौद्योगिकी लागू करते हैं; हम काम पर प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, हम संचार, परिवहन, सीखने, विनिर्माण, डेटा सुरक्षित करने, व्यवसायों को स्केल करने और बहुत कुछ के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। प्रौद्योगिकी मानव ज्ञान है जिसमें उपकरण, सामग्री और सिस्टम शामिल हैं। प्रौद्योगिकी के आवेदन आमतौर पर उत्पादों में परिणाम। यदि तकनीक अच्छी तरह से लागू होती है, तो यह मनुष्यों को लाभ देती है, लेकिन विपरीत है, अगर दुर्भावनापूर्ण कारणों से उपयोग किया जाता है.

कई व्यवसाय प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए तकनीक का उपयोग कर रहे हैं, वे प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण करते हैं, और वे समय-समय पर और बजट के भीतर अपने उत्पादों को उन उत्पादों और सेवाओं को वितरित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग भी करते हैं। एक अच्छा उदाहरण है ऐप्पल और सैमसंग जैसी मोबाइल फोन कंपनियां, इन मोबाइल साम्राज्यों, प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए नए स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बनाने के लिए उच्च अंत प्रौद्योगिकी का उपयोग करती हैं। यह प्रतिस्पर्धी किनारा उन्नत प्रौद्योगिकी को रोजगार के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।

अग्रिम Technology

Technology गतिशील है. यह सुधार जारी रहता है क्योंकि प्रौद्योगिकी के लिए हमारी ज़रूरतें और मांगें बदलती रहती हैं. हम औद्योगिक आयु (औद्योगिक क्रांति) से सूचना आयु तक चले गए हैं. औद्योगिक युग के दौरान, बड़ी मात्रा में पूंजी वाली कंपनियों के पास प्रतिस्पर्धी लाभ प्राप्त करने के लिए महंगा तकनीकी उपकरण नियोजित करने की क्षमता थी. छोटे व्यवसायों की कम क्षमता थी क्योंकि वे महंगा विनिर्माण या प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी उपकरण बर्दाश्त नहीं कर सके. हालांकि, प्रौद्योगिकी में प्रगति ने एक नया आर्थिक माहौल बनाया है जो सूचना पर निर्भर करता है, और यही वह है जिसे हम 'सूचना एज' कहते हैं. सूचना आयु एक अलग कार्य वातावरण प्रदान करती है, और इसने छोटे प्रतिस्पर्धी बाजारों में छोटे व्यवसायों की स्थिति में मदद की है.
आइए एक साधारण उदाहरण लें और देखें कि तकनीक कैसे उन्नत है:

Technology के उदाहरण और प्रकार

हम विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, इसलिए तकनीक विभिन्न रूपों में आती है. नीचे मैंने कुछ अलग-अलग प्रकार की तकनीक सूचीबद्ध की है जो हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं और प्रत्येक तरह की तकनीक में मैंने उस विशेष तकनीक का एक उदाहरण शामिल किया है.

संचार प्रौद्योगिकी (Communication technology)

यह एक ऐसी प्रणाली है जो सूचना या डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर या एक व्यक्ति से दूसरे में संचारित करने के तकनीकी साधनों का उपयोग करती है. संचार सभी के लिए एक दैनिक आवश्यक है; इसका उपयोग विचारों, विनिमय जानकारी, और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। मनुष्य मित्रों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए फोन, कंप्यूटर, ईमेल, फैक्स या मैसेजिंग टूल जैसे संचार प्रौद्योगिकी उपकरण का उपयोग करते हैं. व्यवसाय कार्यकर्ताओं में नए उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए, ग्राहकों की जरूरतों और अनुरोधों को पूरा करने, निर्णय लेने में सहायता के लिए, कार्यस्थल में जानकारी के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए संचार प्रौद्योगिकी उपकरण का उपयोग करते हैं और बहुत कुछ.

विनिर्माण तकनीक (Construction technology)

यह बुनियादी और उन्नत संरचनाओं के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली उन्नत विधियों और उपकरणों का अध्ययन है. एक प्रकार में इमारतों और पुलों जैसे भारी इंजीनियरिंग संरचनाएं शामिल हैं. निर्माण विधियां संरचना बनाने के लिए विभिन्न तकनीकी उत्पादों का उपयोग करती हैं. 2 डी और 3 डी प्रारूप में संरचनाओं के लिए डिजिटल डिज़ाइन बनाने के लिए जमीन, कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन सॉफ़्टवेयर तैयार करने के लिए भारी ट्रैक्टर जैसे निर्माण तकनीक उपकरण का उपयोग. ये टूल कई अन्य लोगों के साथ बिल्डरों को समय पर, बजट के भीतर और न्यूनतम दुर्घटनाओं के साथ कुशलतापूर्वक एक परियोजना को पूरा करने में मदद करते हैं.

सहायक तकनीक (Assistive Technology)

विकलांग लोगों द्वारा सहायक तकनीक का उपयोग उन विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए किया जाता है जो प्रदर्शन करने में मुश्किल या असंभव हैं. "सहायक" शब्द का मतलब अतिरिक्त हाथ में मदद करना या प्रदान करना है. कई तकनीकों में सहायक तकनीक का उपयोग किया जा रहा है, स्कूलों में इसका उपयोग ऑटिज़्म के छात्रों को बेहतर सीखने में मदद करने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग विकलांग निकायों वाले लोगों की मदद करने के लिए किया जाता है, इसके अतिरिक्त, भाषण मान्यता अनुप्रयोगों के उपयोग के साथ जो टाइप करने में असमर्थ हैं वे हैं एक कंप्यूटर का उपयोग करने में सक्षम और बहुत कुछ. प्रौद्योगिकी में प्रगति के कारण, हमारे पास विभिन्न सहायक प्रौद्योगिकियां हैं जो कई कार्यों को पूरा करने में सहायता करती हैं जिन्हें अन्यथा असंभव समझा जा सकता है.

चिकित्सीय Medical Technology

यह तकनीक का प्रकार है जिसका उपयोग मानव जीवन को बढ़ाने और सुधारने के लिए किया जाता है. चिकित्सा तकनीक रोगी के दर्द को कम करती है और चोट की परवाह करती है. विकसित देशों को उनके स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों में चिकित्सा प्रौद्योगिकी के उपयोग से फायदा हुआ है, और यह कारण बताता है कि विकसित देशों में लोग विकासशील देशों के लोगों की तुलना में अधिक समय क्यों छोड़ते हैं. संक्रमण का निदान करने, बीमारियों का इलाज करने और मनुष्यों को प्रभावित करने वाली शोध बीमारियों के लिए चिकित्सा तकनीक का उपयोग किया जाता है.

सूचान प्रौद्योगिकी (Information Technology)

सूचना प्रौद्योगिकी हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर टूल का एक सेट है जो जानकारी को स्टोर, ट्रांसफर और प्रोसेस करने के लिए उपयोग की जाती है. सूचना प्रौद्योगिकी उपकरण सही समय पर सही जानकारी के साथ सही लोगों को प्रदान करने में मदद करते हैं. एक संगठन में ज्ञान श्रमिक विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, और इनमें शामिल हो सकते हैं; सूचना का स्थानांतरण करना जो संगठन के भीतर निर्णय लेने में मदद करता है, ग्राहक सेवा में सुधार करता है, और भी बहुत कुछ। इस जानकारी की उम्र में, सटीकता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए सूचना प्रणाली का प्रबंधन करना आवश्यक है. प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) में ज्ञान श्रमिकों और लोगों को सूचना प्रसंस्करण और प्रबंधन से संबंधित सभी कार्यों को करने में मदद करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी उपकरण की योजना, विकास, प्रबंधन और उपयोग शामिल है. बैंक जैसे बड़े वित्तीय संस्थान अपने पूरे व्यवसाय को संचालित करने के साथ-साथ अपने ग्राहकों की सेवा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं.

मनोरंजन (Entertainment Technology)

एक मनोरंजन अनुभव बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का यह उपयोग. चूंकि मनोरंजन बहुत व्यापक है, इसलिए हर कोई अपने रास्ते में मनोरंजन करता है. संगीत प्रणालियों को विकसित करने के लिए प्रौद्योगिकी गेम बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जाता है और बहुत कुछ. मनोरंजन तकनीक में वीडियो, ध्वनि, एनिमेशन, दृश्य निर्माण, कंप्यूटर सिमुलेशन, इंटरैक्टिव वातावरण और बहुत कुछ जैसी चीजें शामिल हैं.

व्यापार (Business technology)

यह एक व्यवसाय चलाने और विभिन्न व्यावसायिक संचालन को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक है, इसमें आमतौर पर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का संयोजन होता है. कई व्यवसाय अपनी विकास को बढ़ाने के लिए तकनीक का उपयोग कर रहे हैं. छोटे व्यवसायों ने अच्छी तरह से स्थापित कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा के नए तरीकों को बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है. कुछ हद तक, कुछ व्यावसायिक प्रौद्योगिकियां एक छोटी कंपनी को एक बड़ी कंपनी की तरह दिख सकती हैं, और इससे प्रतिस्पर्धी बाजार में एक छोटी व्यावसायिक लाभ की स्थिति में मदद मिल सकती है.

शैक्षिक (Educational Technology)

शिक्षा प्रौद्योगिकी का उद्देश्य कक्षा में या बाहर विभिन्न तकनीकी प्रक्रियाओं और संसाधनों का निर्माण और प्रबंधन करके छात्रों के प्रदर्शन में सुधार करना है. यह एक अकादमिक अनुशासन है जो व्यक्तियों को गहरी समझ और ज्ञान प्राप्त करने के लिए तैयार करता है. यह उन्हें सीखने में मदद करता है कि कैसे अनुसंधान, डिजाइन, मूल्यांकन और उपयोग के माध्यम से समस्याओं का समाधान तैयार करना है. शैक्षणिक तकनीक सीखने के तरीके में सुधार करने में मदद करती है, शैक्षिक प्रौद्योगिकी के कुछ लाभों में शामिल हैं:
- यह छात्रों को प्रेरित करता है और व्यक्तिगत शिक्षा को प्रोत्साहित करता है
- शैक्षिक सामग्री तक आसान पहुंच
- छात्रों को गैमिफिकेशन के माध्यम से नए विषयों और भाषाओं को सीखने में मदद करता है

You'll also like:

Comments